Fire Insurance Definition

अग्नि बीमा (Fire Insurance) क्या है?

फायर इंश्योरेंस शब्द एक प्रकार का संपत्ति बीमा है जो आग से नुकसान और नुकसान को कवर करता है। अधिकांश नीतियां अग्नि सुरक्षा के कुछ रूप के साथ आती हैं, लेकिन घर के मालिक अपनी संपत्ति के नुकसान या आग के कारण नुकसान की स्थिति में अतिरिक्त कवरेज खरीद सकते हैं। अतिरिक्त अग्नि कवरेज खरीदने से संपत्ति बीमा पॉलिसी द्वारा निर्धारित सीमाओं से परे संपत्ति को बदलने, मरम्मत या पुनर्निर्माण के रूप में लागत को कवर करने में मदद मिल सकती है। अग्नि बीमा नीतियों में आमतौर पर युद्ध, परमाणु दुर्घटना और इसी तरह की दुर्घटनाओं जैसे सामान्य अपवाद होते हैं।

अग्नि बीमा(Fire Insurance) कैसे काम करता है

गृहस्वामी बीमा पॉलिसीधारकों को उनके घरों और संपत्ति को नुकसान और / या क्षति के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है, जिसे बीमा संपत्ति भी कहा जाता है। यह एक कंबल शब्द है जिसका उपयोग किसी घर के आंतरिक और बाहरी दोनों के साथ-साथ संपत्ति पर रखी गई संपत्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। अगर संपत्ति पर कोई घायल है तो नीतियां भी कवर कर सकती हैं। यदि आपके पास एक बंधक है, तो एक अच्छा मौका है कि यदि आपकी संपत्ति को कवर नहीं किया गया है तो आपका ऋणदाता आपके ऋण को जारी नहीं रखेगा। यहां तक ​​कि अगर यह आवश्यक नहीं है, तो अपनी रक्षा करना बेहतर है। कवरेज के अतिरिक्त रूप हैं जो आप खरीद सकते हैं, जिसमें अग्नि बीमा भी शामिल है।

अग्नि बीमा पॉलिसीधारक को कई स्रोतों से आग से नुकसान या क्षति से कवर करता है। इनमें वायरिंग और गैस विस्फोट, साथ ही बिजली और प्राकृतिक आपदाओं जैसी बिजली की आग शामिल हैं। एक विस्फोट और पानी की टंकी या पाइप को भी तंत्र द्वारा कवर किया जा सकता है।

अधिकांश नीतियां इस बात की परवाह किए बिना कि क्या घर के अंदर या बाहर आग की उत्पत्ति होती है। कवरेज की सीमा आग के कारण पर निर्भर करती है। पॉलिसीधारक को एक प्रतिस्थापन लागत-प्रतिस्थापन के आधार पर या नुकसान के लिए वास्तविक नकद मूल्य (एसीवी) को वापस करता है।

यदि घर को कुल नुकसान माना जाता है, तो बीमा कंपनी वास्तव में घर के मौजूदा बाजार मूल्य को चुका सकती है। बीमा आमतौर पर घर के कुल मूल्य के आधार पर कुल भुगतान के साथ खोई हुई संपत्ति के लिए बाजार मूल्य मुआवजा प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई पॉलिसी 50,000 से 350,000 के लिए घर का बीमा करती है, तो आमतौर पर पॉलिसी मूल्य का कम से कम 50% से 70% या 5,000 175,000 से 5,000 245,000 तक चीजें होती हैं। अधिकांश नीतियां प्रतिपूर्ति को लक्जरी वस्तुओं जैसे पेंटिंग, गहने, सोना और फर कोट तक सीमित करती हैं।

विशेष ध्यान

पॉलिसीधारक को प्रत्येक वर्ष घर के मूल्य की समीक्षा करना चाहिए ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कवरेज की मात्रा को बढ़ाने की आवश्यकता है। पॉलिसीधारक घर के वास्तविक मूल्य से अधिक बीमा नहीं कर सकता है। बीमा कंपनियां दुर्लभ, महंगी और गैर-बदली जाने वाली वस्तुओं के लिए स्टैंड-अलोन पॉलिसी की पेशकश कर सकती हैं जो मानक अग्नि बीमा में शामिल नहीं हैं।

कुछ मानक घर के मालिकों की बीमा पॉलिसी आग को कवर करती हैं, लेकिन वे कुछ घर मालिकों के लिए व्यापक नहीं हो सकती हैं। यदि बीमा पॉलिसी आग से होने वाली क्षति के लिए कवरेज को बाहर करती है, तो गृहस्वामी को विशेष अग्नि बीमा खरीदना होगा – खासकर अगर संपत्ति में कीमती सामान शामिल हैं जिन्हें मूल्यवान कवरेज के साथ कवर नहीं किया जा सकता है। बीमा कंपनी की देनदारी पॉलिसी मूल्य द्वारा सीमित है, संपत्ति के मालिक को नुकसान या क्षति की सीमा तक नहीं

अग्नि बीमा पॉलिसियां ​​आग लगने के परिणामस्वरूप या रेगिस्तान की स्थिति में आवश्यक अतिरिक्त जीवन यापन के साथ-साथ व्यक्तिगत संपत्ति और आसपास की संरचनाओं को नुकसान के कारण संपत्ति के उपयोग के नुकसान के लिए भुगतान करती हैं। गृहस्वामी को आग की स्थिति में क्षतिग्रस्त या खोई गई वस्तुओं के मूल्यांकन को सरल बनाने के लिए संपत्ति और इसकी सामग्री का दस्तावेज बनाना चाहिए।

अग्नि नीति में धुएं या आग से होने वाली पानी की क्षति के खिलाफ अतिरिक्त कवरेज शामिल है और आमतौर पर एक वर्ष तक के लिए प्रभावी होता है। फायर इंश्योरेंस पॉलिसी जो समाप्ति की कगार पर हैं, आमतौर पर मूल पॉलिसी की तरह ही गृहस्वामी द्वारा नवीनीकृत की जाती हैं।

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Powered By
Best Wordpress Adblock Detecting Plugin | CHP Adblock