WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कल से भारत में Facebook, WhatsApp, Twitter और Instagram हो जाएंगे बैन? जानिए पूरा मामला

कल से भारत में Facebook, WhatsApp, Twitter और Instagram हो जाएंगे बैन? जानिए पूरा मामला Is twitter and Facebook getting banned in India? IN HINDI Is twitter and Facebook getting banned in India?

सोशल मीडिया जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram & Twitter को भारत सरकार ने 3 महीने का समय दिया था की उनकी पॉलिसी को मन ले वर्ना भारत से इन सभी सोशल मीडिया को ban कर दिया जाएगा और उसकी लास्ट डेट कल है तो ये अनुमान लगाया जा रहा है की शायद कल तक सभी सोशल मीडिया ने भारत सरकार का रुल नही माना तो उन्हे Ban कर दिया जाएगा।

कुछ बड़े मीडिया के आधार पर अगर बात की तो उनका कहना है की अभी थोड़ा और समय चाहिए ताकि हम इस पॉलिसी को लागू कर सके। लेकिन वही किसी सोशल मीडिया का कहना है की उनका हेडोफिस अमेरिका में है और वहा से अभी तक कोई अपडेट्स नही आया है इस लिए अभी कुछ कह नहीं सकते है।

Facebook ने क्या कहा

Facebook के तरफ से अभी ये कहा गया है की Facebook सरकार के रुल की सम्मान करती है और उसे लागू करने के लिए उसी रुल के हिसाब से काम करना बहुत जल्दी सुरु कर देगी, लेकिन अभी सरकार से बात चल रही है बहुत जल्दी ही बात खत्म होने के बाद ये पता चल जाएगा की कब तक ये रुल लागू कर सकते है।

Twitter के तरफ से क्या कहा गया

Twitter के तरफ से तो अलग ही है उनका कहना है की 3 महीने का समय बहुत कम है, उन्हे और समय चाहिए काम से काम 6 महीने का ओर समय चाहिए मतलब ये है की 3 महीने सरकार के तरफ से तो दिया ही गया था लेकिन उसके बाद भी इन्हे 6 महीने का ओर समय चाहिए, कुल मिलाकर इन्हे 9 महीने का समय चाहिए जिसमे से पहले ही 3 महीने बीत चुका है, लेकिन सरकार ने अभी ऐसा कोई रुल नही दिया की अभी और समय दिया जाए या नहीं। लेकिन जो 3 महीने का समय दिया गया था वो 25 मई को खत्म हो जाएगा और फिर 26 मई को पता चलेगा की कौन कौन सी सोशल मीडिया ने सरकार की रुल को फॉल किया है और किस किस ने नही किया है।

Koo सोशल एप

Koo सोशल मीडिया एप ने सबसे पहले सरकार का रुल को मान लिया है और उसे अपने एप पर लागू भी कर दिया गया है। Koo एप भारत है ही एप है जिसमे ट्वीट कर सकते है इसे पहले तो कोई नही जानता था लेकिन अभी बहुत ज्यादा फेमस हो गया है।

सरकार का रुल क्या है?

अगर हम साफ साफ शब्दों में कहें तो अगर कोई गलत चीज शेयर कर देता है या कोई गलत चीज फेलाना चाहता है या धर्म के खिलाफ करना चाह रहा हो या कोई भड़काना चाहता हो तो अगर सरकार ने उस पर अगर रिपोर्ट किया तो उस पोस्ट या वीडियो को तुरंत या 24 घंटे के अंदर में ही हटाना होगा, क्यों की उस पोस्ट या वीडियो के वजह से बहुत सारे लोग भड़क जाते है और उनके पास गलत न्यूज फेल जाता है और उन्हें पता भी चलता और कभी कभी तो गलत न्यूज के वजह से तो बहुत बड़ा दंगा भी हो जाता है इसी के वजह से भारत सरकार ने ये रुल लेकर आए है ताकि इस सब चीज को कंट्रोल कर सके और सबको सेफ रखे।

कभी कभी हम ये भी नहीं जानते की हम जिस चीज को शेयर कर रहे है वो रियल है या फेक है और उसे शेयर कर देते है हमारी वजह से ही बहुतों को दिक्कत हो जाता है और हम पता भी नही चलता है।

Leave a Comment